Connect with us

बलिया

बलिया में लगा 4जी स्मार्ट बिजली मीटर, जान लीजिए क्या है फायदा

Published

on

बलिया के 42 सब स्टेशन और 104 फीडरों पर 4जी सिमकार्ड वाला इलेक्ट्रानिक मीटर लगा दिया गया है। (प्रतिकात्मक तस्वीर)

बलिया में बहुत जल्द बिजली की आपूर्ति में पैदा होने वाले अवरोध खत्म हो जाएंगे। बिजली आपूर्ति में आने वाली दिक्कतों को अब जल्द से जल्द निपटारा भी किया जा सकेगा। किसी भी तरह की समस्या होने पर बिजली विभाग को इसकी खबर ऑटोमेटिक ही मिल जाएगी। इसके लिए जिले के सब स्टेशनों और फीडरों पर 4जी सिमकार्ड वाले मीटर लगाए जा रहे हैं। बलिया के 42 सब स्टेशन और 104 फीडरों पर यह इलेक्ट्रानिक मीटर लगा दिया गया है।

बिजली विभाग की ओर से लगाया जा रहा यह विद्युत मीटर आधुनिक तकनीक से लैस है। इसके इस्तेमाल के बाद उम्मीद की जा रही है कि जिले में बिजली आपूर्ति में आ रही दिक्कतें कम हो जाएंगी। मीटर में यह सुविधा है कि आपूर्ति में बाधा पैदा होते ही खुद-ब-खुद एक मैसेज बिजली विभाग तक पहुंच जाएगा। बिजली विभाग ने यह सेवा चौबीस घंटे जारी रखने के लिए एक ऑपरेटर की नियुक्ति भी की है।

अधिशासी अभियंता (विद्युत वितरण खंड द्वितीय) चंद्रेश उपाध्याय ने कहा है कि “इस नई व्यवस्था के बाद बिजली आपूर्ति में काफी सुधार देखने को मिलेगा। किसी भी वक्त गड़बड़ी होने पर उपभोक्ताओं को परेशान नहीं होना होगा। बिजली की सप्लाई रोके जाने पर एसएसओ जवाबदेह होंगे।” उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही उपभोक्ताओं के घर भी स्मार्ट मीटर लगाई जाएगी।

क्या है खासियत? बलिया में बिजली आपूर्ति में समस्याएं देखने को मिलती है। कई तरह की छोटी-बड़ी दिक्कतों की वजह से बिजली सप्लाई प्रभावित रहती है। साथ ही इन समस्याओं का निराकरण भी समय पर नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से हादसे भी होते हैं। बीते सितंबर महीने में ही जिले के एक गांव में बिजली का तार टूट जाने की वजह से दो लोगों के मौत की खबर आई थी। 4जी सिमकार्ड वाले इस मीटर के लग जाने के बाद विभाग को समस्याओं का तुरंत पता चल जाएगा। इसके बाद समय से मरम्मत न होने पर एसएसओ की जिम्मेदारी तय होगी।

4जी सिमकार्ड वाला यह मीटर जानकारी देगा कि किस इलाके में ट्रांसफार्मर खराब है? साथ ही कौन से उपभोक्ता अपने कनेक्शन से ज्यादा बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं इसकी सूचना भी स्मार्ट के जरिए मिल जाएगी। जिसके बाद बिजली विभाग जरूरी कार्रवाई भी करेगा। इस तरह बेवजह ओवरलोड की समस्या से भी निजात मिल सकती है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code

बलिया

गृहमंत्री अमित शाह के दौरे से पहले भाजपा प्रदेशाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह का बलिया दौरा कल

Published

on

बलिया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 11 अक्टूबर को बलिया आने वाले हैं। ऐसे में उनके दौरे की तैयारी भी तेज हो गई है। अमित शाह के दौरे से पहले भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह 7 अक्टूबर को बलिया आ रहे हैं। जो गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम स्थल का निरिक्षण करेंगे।

बता दें प्रदेशाध्यक्ष बनने के बाद भूपेंद्र सिंह पहली बार बलिया आ रहे हैं। वह जनपद में विभिन्न कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। यह जानकारी जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू के हवाले से जिला मीडिया प्रभारी पंकज सिंह दी बताया कि शुक्रवार को जनपद में उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा।

भूपेंद्र सिंह 9 बजे सिताबदियारा में गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम स्थल का निरिक्षण करेंगे। तत्पश्चात वहां कार्यकर्ताओं से जानकारी लेंगे। वापसी में व्यासी में जियरस्वामी द्वारा आयोजित यज्ञ स्थल पर जाकर पूजा में भाग लेंगे। और फिर दोपहर 3 बजे पार्टी कार्यालय पर पदाधिकारियों संग बैठक में हिस्सा लेंगे।

गौरतलब है कि देश के गृहमंत्री अमित शाह 11 अक्टूबर को बलिया के सिताबदियारा में आने वाले हैं। वह जेपी जयंती के मौके पर प्रतिमा का अनावरण करेंगे। गृहमंत्री के आगमन को लेकर जहां पुलिस प्रशासन व्यवस्था बनाने में जुटा है तो वहीं बीजेपी भी आयोजन को सफल बनाने की तैयारी कर रही है।

Continue Reading

बलिया

बलिया : 11 को सिताबदियारा आएंगे गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा नेताओं ने की बैठक

Published

on

बलिया। देश के गृहमंत्री अमित शाह 11 अक्टूबर को बलिया के सिताबदियारा में आने वाले हैं। वह जेपी जयंती के मौके पर प्रतिमा का अनावरण करेंगे। गृहमंत्री के आगमन को लेकर जहां पुलिस प्रशासन व्यवस्था बनाने में जुटा है तो वहीं बीजेपी भी आयोजन को सफल बनाने की तैयारी कर रही है।

गृहमंत्री के दौरे को लेकर बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने फेफना विधानसभा में कार्यकर्ताओं की बैठक ली। पूर्व मंत्री उपेंद्र तिवारी के आवास पर टैगोर नगर में हजारों कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत की गई। इस दौरान सांसद ने कहा कि लाला टोला सिताबदियारा में जेपी जयंती के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को सफल बनाना है।

अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर कार्यक्रम को एतिहासिक बनाना है। खास बात यह है कि आज से 11 साले पहले लाला टोला सिताबदियारा में पूर्व गृहमंत्री लालकृष्ण आडवाणी भाजपा के जनजागरण रथ यात्रा की शुरूआत जेपी की जन्मभूमि से किया था। अब उसी जगह पर वर्तमान गृह मंत्री अमित शाह आएंगे। राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि बिना आप लोगों के सहयोग से कोई भी कार्यक्रम सफल नहीं हो सकता। इसलिये जरूरत है कि आप लोग अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर कार्यक्रम को सफल बनाएं। पूर्व मंत्री उपेंद्र तिवारी ने कहा कि अमित शाह के कार्यक्रम में फेफना कोई कसर नहीं छोड़ेगा। सबसे ज्यादा भीड़ फेफना विधानसभा से होगी। उन्होंने दावा किया कि फेफना भीड़ के मामले में कम नहीं रहेगा। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, जिला मंत्री प्रदीप सिंह, जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन विनोद शंकर दुबे आदि मौजूद रहे।

Continue Reading

featured

माँ बाप के नाम वीडियो छोड़कर घर से गायब हुई विवाहिता, परिजनों ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

Published

on

बलिया में एक नवविवाहिता घर छोड़कर लापता हो गई। घर से जाने से पहले युवती ने परिवारवालों के लिए वीडियो भी बनाया। जिसमें वह अम्मी-अब्बू से माफी मांग रही है और उसे ढूंढने के लिए मना कर रही है।

वीडियो में युवती कह रही है कि “अम्मी-अब्बू मुझे माफ कर देना, मुझे ढूंढना मत, मैं यहां से बहुत दूर जा रहीं हूं। मैं अपने साथ कुछ भी लेकर नहीं जा रही हूं। गहने अलमारी में हैं, चाबी फ्रीज पर रखकर जा रहीं हूं। मैं रोज-रोज के मारपीट से तंग आ गईं हूं।” परिजन उसकी तलाश में जुटे हैं। परिजनों ने ससुरालियों पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

जानकारी के मुताबिक बलिया के रेवती नगर निवासी लड़की आरजू की शादी रेवती के ही मशफ पुत्र सगीर से 15 महीने पहले हुई थी। परिवारवालों का आरोप है कि शादी के 4-5 महीने बाद ही ससुरालवाले दहेज को लेकर दबाव बनाने लगे। लड़की को मारना पीटना तथा तलाक देने की धमकी बराबर दी जाने लगी। विवाहित में अपनी वीडियो में भी तलाक का जिक्र किया है। वह वीडियो में कहती हुई नजर आ रही है कि तलाक की बदनामी मुझसे बर्दाश्त नहीं होगी, मुझे माफ कर देना।

वहीं युवती के परिजनों ने ससुरालवालों पर उसकी हत्या कर शव गायब करने की संभावना का आरोप लगाया है। पिता ने आशंका जाहिर किया है कि मेरी लड़की के ससुराल वालों ने मेरी लड़की की हत्या कर दी है। पिता का आरोप यह भी है कि पुलिस ने तहरीर पर मुकदमा नहीं पंजीकृत किया बल्कि दूसरी तहरीर लिखवाकर गुमशुदगी दर्ज कर ली।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!