बेल्थरा रोड

Ballia- फ़र्ज़ी मतदाता सूची को लेकर सख़्त हुए एसडीएम, नप गए 2 सफ़ाईकर्मी

बिल्थरारोड डेस्क : तहसील के एसडीएम संत कुमार ने ग्राम प्रचायत रछौली की मतदाता सूची में हेराफेरी करने के मामलें में तहसील मतदाता पंजीकरण केन्द्र में विकास खण्ड सीयर के सम्बद्ध दो सफाई कर्मी विजय भारद्वाज व चन्द्र प्रताप भानू को निलम्बित किये जाने की संस्तुति भेज दिया है।

खण्ड विकास अधिकारी को लिखे गये पत्र में एसडीएम सन्त कुमार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु तैयार मतदाता सूची में हेराफेरी करने व सत्यनिष्ठा को संदिग्ध पाकर तहसील मतदाता पंजीकरण केन्द्र में सम्बद्ध दो सफाईकर्मी विजय भारद्वाज व चन्द्र प्रताप भानू को निलम्बित किये जाने की संस्तुति जिला पंचायत राज अधिकारी बलिया को भेजने के लिए खण्ड विकास अधिकारी सीयर को पत्र लिख दिया है।

पत्र में आरोप है कि ग्राम पंचायत रछौली की मतदाता सूची में 181 मतदाताओं के नाम बढ़ाने की परिवर्धन सूची सुपवाईजर व बीएलओ की ओर से दी गयी थी। जिसमें एसडीएम व तहसीलदार की जानकारी के बगैर इन सफाई कर्मियों ने सुपरवाईजर व बीएलओ के फर्जी हस्ताक्षर से 320 मतदाताओं की सूची वेल्डर को प्रषित कर दी गयी थी। जो 181 मतदाताओं के स्थान पर 320 मतदाताओं के नाम प्रिंट होकर आ गया था।

इतना ही नही विना अनुमति के बगैर नीजी वाहन से पंचायत चुनाव की मतदाता सूची बलिया लेने चले गये थे। जो तहसीलदार द्वारा रोकने पर वापस लौटे। इन कारणों से एसडीएम कुमार ने तहसील मतदाता पंजीकरण केन्द्र से इन दोनों सफाई कर्मियों की सम्बद्धता समाप्त कर मूल विभाग में एडीओ पंचायत के यहां योग दान देने का निर्देश जारी कर उन्हें हटा दिया है।

इस प्रकरण में प्राप्त जानकारी के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हेतु तैयार मतदाता सूची में ग्राम पंचायत रछौली की मतदाता सूची तैयार हुयी थी। जिसमें 139 फर्जी मतदाता बढ़ने को लेकर रछौली के प्रधान प्रतिनिधि सोहराब अहमद ने एसडीएम संत कुमार को लिखित शिकायती पत्र दिया था। जिसमें एसडीएम कुमार ने तहसीलदार जितेन्द्र कुमार सिंह को जांच कर आख्या तलब की थी। प्रकरण की जांच बाद तहसील के मतदाता पंजीकरण केन्द्र में तैनात दो सफाई कर्मी विजय भारद्वाज व चंद्रभानु प्रताप भानू को दोषी पाते हुए अपनी आख्या एसडीएम को सौप दी थी।

तहसीलदार की रिपोर्ट आख्या के आधार पर दोनों सफाईकर्मियों के निलम्बन हेतु खण्ड विकास अधिकारी को पत्र लिख दिया है। और उसकी प्रतिलिपि जिला पंचायत राज अधिकारी बलिया, तहसीलदार, एडीओ पंचायत को भी भेज दिया है। इस प्रशासनिक कार्यवाही से रविवार को पंजीकरण केन्द्र के कर्मचारियों में हड़कम्प मचा रहा। इन दोनों सफाईकर्मियों के स्थान पर तहसील के नकल नवीस अर्पण गुप्ता व स.वा.वा. नवीस राम आशीष यादव को सम्बद्ध कर दिया है।

बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया: चुनाव की ट्रेनिंग में अनुपस्थित रहे 40 कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बलिया का प्रशासनिक अमला लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। चुनाव को सकुशल…

2 hours ago

बलिया पहुंचे सनातन पांडेय, बीजेपी पर साधा जमकर निशाना

बलिया के चुनावी गलियारों में इन दिनों हलचलें तेज हैं। अलग अलग पार्टियों से चुनावी…

16 hours ago

बलिया की बेटी रिवा को कियारा आडवाणी से मिला अवार्ड

बलिया की बेटी ने एक बार फिर जिले का नाम रोशन किया है। जिले की…

17 hours ago

बलिया में दर्दनाक हादसा, बाइक को बचाने के चक्कर में पुलिया से जा टकराई कार, चालक की मौत

बलिया में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा मामला सामने आया है…

20 hours ago

बलिया में पारा 40 के पार, प्रशासन ने हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जारी की गाइडलाइन

बलिया में इस वक्त सूरज अपना कहर बरपा रहा है। पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा…

1 day ago

नेपाली लड़के ने किया बलिया की किशोरी का अपहरण, 3 माह तक किया शारीरिक शोषण

बलिया के एक गांव से 15 वर्षीय लड़की के अपहरण का मामला सामने आया है।…

2 days ago