Connect with us

featured

कोरोना : बलिया में जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति, ऐसे लेते सकते हैं मदद

Published

on

बलिया – बलिया में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसे प्रशासन द्वारा गंभीरता से लिया जा रहा है. प्रशासन ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के उद्देश्य से बलिया में अब प्रशासन ने सेक्टर स्कीम लागू कर दी है.

इस पूरे मामले में बलिया की जिलाधिकारी अदिति सिंह ने निर्देश जारी किए हैं. इसके तहत बलिया में 28 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 6 जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. कोविड संक्रमित मरीजो की सहायता के लिये जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों को किया नियुक्त किया गया है तथा उनके नंबर भी जारी किए गए हैं .

कुछ अस्पतालों में बेड की उपलब्धता के बावजूद भर्ती नहीं लेने की बात संज्ञान में आने के बाद सेक्टर व्यवस्था लागू करते हुए मजिस्ट्रेट की नियुक्ति कर दी गयी है। जिलाधिकारी अदिति सिंह ने सम्बन्धित एसडीएम को जोनल मजिस्ट्रेट व सभी बीडीओ को उनके विकास स्तर पर तथा अधिशासी अधिकारियों को उनके नगरपालिका या नगर पंचायत स्तर पर सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित किया है। बलिया शहरी क्षेत्र के सेक्टर मजिस्टेट सिटी मजिस्ट्रेट नागेंद्र सिंह को बनाया गया है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के सेक्टर मजिस्ट्रेट के सहयोग व समन्वय से पाॅजिटिव मरीज, जिसे अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी है, को भर्ती कराएंगे। किसी प्रकार की समस्या होने पर सीएमओ के मोबाइल नम्बर 8005192638 पर बात कर निस्तारण कराएंगे। विकास भवन में संचालित कंट्रोल रूम से भी समन्वय बनाए रखेंगे। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि पाॅजिटिव मरीज को भर्ती कराने में दिक्कत या समुचित उपचार नहीं होने की सूचना मिलने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट उत्तरदायी होंगे।

ये हैं जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेट व उनके मोबाइल नम्बर

– बलिया शहरी क्षेत्र- नागेंद्र सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट- 9454417954

– जोनल मजिस्ट्रेट सदर, एसडीएम राजेश यादव 9454417955
विकास खंड हनुमानगंज व बेलहरी- धनप्राप्त यादव, बीडीओ-9205245377
विकास खंड दुबहड़- सचिन भारती, बीडीओ- 8818395529
विकास खंड गड़वार- विनोद मणि त्रिपाठी, बीडीओ- 8318646234
विकास खंड सोहांव- अतुल कुमार, बीडीओ – 8853760677
नगर पंचायत चितबड़ागांव- अधिशासी अधिकारी- 8317024959
नगरपालिका बलिया- अधिशासी अधिकारी- 9452600748

– जोनल मजिस्ट्रेट बांसडीह, दुष्यंत मौर्य, एसडीएम- 9454417956
विकास खंड बेरूआरबारी व बांसडीह- रणधीर कुमार, बीडीओ- 9450880938
विकास खंड मनियर- रमेश यादव, बीडीओ- 7985740921
नगर पंचायत बांसडीह व मनियर- ईओ बांसडीह- 6386911721

– जोनल मजिस्ट्रेट सिकंदरपुर, अभय सिंह, एसडीएम- 9454417959
विकास खंड पन्दह व नवानगर- विनय वर्मा, बीडीओ- 7007213974
नगर पंचायत सिकंदरपुर- ईओ सिकंदरपुर- 7007723889

– जोनल मजिस्ट्रेट बेल्थरारोड, सर्वेश यादव, एसडीएम- 9454417960
विकास खंड सीयर- गजेंद्र प्रताप सिंह, बीडीओ- 9990943011
नगर पंचायत बेल्थरारोड- ईओ बेल्थरारोड- 7007723889

– जोनल मजिस्ट्रेट रसड़ा, प्रभुदयाल सिंह, एसडीएम-9454417957
विकास खंड नगरा- प्रवीनजीत, बीडीओ- 9717349175
विकास खंड रसड़ा व चिलकहर- संतोष यादव, बीडीओ- 7905996682
नगर पंचायत नगरा- ईओ नगरा- 7007723889
नगरपालिका रसड़ा- ईओ रसड़ा- 8948981985

– जोनल मजिस्ट्रेट बैरिया, प्रशांत नायक, एसडीएम- 9454417958
विकास खंड बैरिया- बीडीओ बैरिया- 9415787132
विकास खंड मुरलीछपरा- शिवसागर दूबे, तहसीलदार-9454417966
विकास खंड रेवती- ओमप्रकाश गुप्ता, बीडीओ- 7007213976
नगर पंचायत रेवती- ईओ रेवती- 7007723879

 

featured

Breaking – बलिया में दो महीने तक के लिये धारा 144 लागू

Published

on

बलिया। विधानसभा सामान्य निर्वाचन- 2022 एवं 23 जनवरी को आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटेट), 2021 तथा आगामी त्यौहार यथा महाशिवरात्रि/होली को दृष्टिगत रखते हुए जनपद बलिया की सीमा के भीतर निवास करने वाले तथा आने जाने वाले समस्त व्यक्तियों के लिए 20 जनवरी से आगामी दो माह तक की अवधि के लिए धारा-144 लागू किया गया है। जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह ने बताया है कि कोई भी व्यक्ति प्रत्याशी राजनैतिक दल आदर्श चुनाव आचार संहिता की शर्तों का उल्लंघन नहीं करेगा और बिना अनुमति के रैली, जनसभा, नुक्कड़ तथा जुलूस आदि का आयोजन नहीं करेगा।

किसी भी प्रत्याशी/राजनैतिक दल द्वारा चुनाव प्रचार हेतु कोविड-19 के संबंध में मा0 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का उल्लंघन नहीं किया जाएगा। किसी भी व्यक्ति द्वारा निर्वाचन कार्य में लगे कर्मचारियों के साथ किसी प्रकार का अमर्यादित व्यवहार तथा उनके कार्यों में व्यवधान उत्पन्न नहीं किया जाएगा। रात्रि 08 बजे से प्रातः 08 बजे के बीच कोई भी रैली, जनसभा नहीं की जाएगी। नुक्कड़ तथा किसी भी सार्वजनिक सड़क अथवा गोल चक्कर या सार्वजनिक गली या रोड के किनारे नहीं की जाएगी। प्रत्याशी सहित पांच व्यक्तियों से ज्यादा सुरक्षा गार्ड को छोड़कर व्यक्ति डोर टू डोर चुनाव प्रचार नहीं करेगे।

कोई भी व्यक्ति बिना अनुमति के किसी भी वाहन से चुनाव प्रचार नहीं करेगा। चुनाव प्रचार के लिए काफिले में पांच से अधिक वाहन नहीं होंगे, सुरक्षा वाहन को छोड़कर। चुनाव प्रचार के काफिले में पांच वाहन से ज्यादा होने पर प्रत्येक पांच वाहन के काफिले के बीच की दूरी आधा किलो मीटर से कम नहीं होगी। दो पहिया चुनाव प्रचार वाहन पर दो फीट गुणे एक फीट के एक झंडे से ज्यादा झंडे लगाने की अनुमति नहीं होगी। चार पहिया चुनाव प्रचार वाहन पर 3 फीट गुणे दो फीट के एक झंडे से ज्यादा झंडे लगाने की अनुमति नहीं होगीI चुनाव प्रचार हेतु प्रयोग किए जाने वाले झंडे के डंडे की लंबाई 3 फीट से ज्यादा नहीं होगी। किसी भी राजनैतिक दल द्वारा बिना अनुमति के कोई भी रोड शो नहीं किया जाएगा। रोड शो बड़े अस्पताल ट्रामा सेंटर, ब्लड बैंक के पास तथा भीड़ वाले मार्केट पर पिक अवधि में नहीं किया जाएगा। किसी भी दशा में रोड शो के दौरान आधे से ज्यादा सड़क को घेरा अथवा बाधित नहीं किया जाएगा।

रोड शो में पटाखों तथा किसी भी प्रकार के शस्त्रों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। रोड शो के दौरान 6 फीट गुणे 4 फीट से ज्यादा बड़ा बैनर का प्रयोग नहीं किया जाएगा। विशेषतया रोड शो के दौरान स्कूल बच्चों को स्कूली ड्रेस पहनकर भाग लेने की अनुमति नहीं होगी। नामांकन के दौरान प्रत्याशी द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय की 100 मीटर की परिधि में दो से ज्यादा वाहन प्रवेश नहीं करेंगे। चुनाव के दौरान किसी भी प्रचार वाहन, जुलूस, चुनावी मीटिंग, चुनावी सभा इत्यादि बिना अनुमति के लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया जाएगा। किसी भी चुनाव प्रचार वाहन में बैनर लगाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र के 200 गज की परिधि में परीक्षा से संबंधित लोगों को छोड़कर अन्य किसी भी व्यक्ति के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उक्त आदेश का उल्लंघन भारतीय दंड विधान की धारा-188 के अंतर्गत दंडनीय अपराध होगा।

Continue Reading

featured

बलिया में वैक्सीनेशन टीम के साथ अभद्रता करने वाला युवक गिरफ्तार

Published

on

बलिया के रेवती ब्लॉक क्षेत्र में वैक्सीनेशन टीम के साथ बदसलूकी और हाथापाई के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्यवाही करते हुए आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस का कहना है आरोपी के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

रेवती ब्लॉक के भच्छर कटहा ग्राम पंचायत में टीकाकरण करने पहुंची टीम को परेशानी का सामना करना पड़ा। यहां मौजूद एक शख्स ने पहले को वैक्सीन न लगवाने को लेकर टीम को जमकर छकाया, और बाद में टीम के साथ हाथापाई तक कर डाली। इस गंभीर घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ।

इस वीडियो में नज़र आया कि किस तरह युवक ने पहले टीका लेने से मना किया और बाद में इसको लेकर वैक्सीनशन टीम के साथ दुर्व्यवहार किया। टीम के साथ हाथापाई करने के साथ ही उठापटक से लेकर वैक्सीनेसन टीम के मास्क तक छीन लेने की घटना भी कैमरे में कैद हो गई।

मामले में रेवती ब्लाक के बी.डी.ओ. ने बताया कि लोगों को वैक्सीनेशन करने के उद्देश्य से टीम ने खेत, खलिहान, गांव और नदी के घाटों तक जाकर लोगों को टीका लगाया। इसी बीच टीकाकरण से बचने एक व्यक्ति पेड़ पर चढ़ गया। जो कि ग्राम पंचायत हंड़िहा कला का है। वहीं सरयू नदी के किनारे भी भच्चर कटहा ग्राम पंचायत के एक नाविक ने टीकाकरण टीम के साथ अभ्रदता की थी। जिसका वीडियो वायरल हुआ था।

वही पुलिस ने आरोपी नाविक विपिन यादव को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की मानें तो सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है। वैक्सीनेशन करने वाली टीम के साथ एक व्यक्ति ने अभद्रता की थी। अब पुलिस द्वारा उसको ट्रेस कर लिया गया है। विपिन यादव को थाना रेवती ने गिरफ्तार कर नियमानुसार विधिक कार्रवाई की है।

Continue Reading

featured

बलिया में साम्प्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल, हिंदू परिवार ने कब्रिस्तान के लिए दान की 3 डिसमिल जमीन

Published

on

बलिया । लालगंज के हृदयपुर ग्राम पंचायत में हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल देखने को मिली। जहां एक हिंदू परिवार ने मुस्लिम समाज की मांग पर अपनी 3 डिसमिल जमीन कब्रिस्तान के लिए दान में दे दी। और समाज में साम्प्रदायिक सौहार्द्र की मिशाल कायम की। जिसकी चर्चा पूरे क्षेत्र में हो रही है। साथ ही महंगाई के दौर में जमीन दान करने पर भी लोग हैरान हैं।

हिंदुस्तान अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक कब्रिस्तान के लिए जमीन के अभाव में ग्राम पंचायत हृदयपुर के लोगों को दूसरे गांव के कब्रिस्तान में जाकर शव को दफनाना पड़ता है। ऐसे में लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। ऐसे में शिवकुमार पाठक और कृष्ण कुमार पाठक से गांव के मुस्लिम समाज के लोगों ने कब्रिस्तान के लिए जमीन की मांग की।

मुस्लिम समाज की मांग पर कृष्ण कुमार पाठक ने अपने परिवार से राय कर मुरारपट्टी मौजे की अपनी निजी भूमि में से तीन डिसमिल भूमि मुसलमानों को दान देकर उसमें शव को दफनाने की अनुमति दे दी। इतना ही नहीं बुधवार को मुस्लिम परिवार की महिला को उसी जमीन में दफनाया भी गया। हिन्दू-मुस्लिम एकता की इस मिसाल की चर्चा क्षेत्र भर में हो रही है।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!