Uncategorized

साव’धान : इन गल’त हरक’तों से हड्डि’यां हो सकती है समय से पहले बे’कार, नौजवा’नो में अक्स’र करके…

हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए भोजन की आवश्यकता होती है लेकिन हमारे भोजन में केवल दाल चावल ही नहीं बल्कि कई प्रकार की सब्जियां ,फल ,दूध, दही ,शामिल होनी चाहिए । इन सभी चीजों से हमारे शरीर में अलग-अलग तरह के विटामिंस प्रोटींस की पूर्ति होती है। दोस्तों आपने कई बार सुना होगा कि कुछ विटामिंस की कमी के कारण कई बीमारियां हो जाती है,या प्रोटीन की कमी के कारण कोई बीमारी हो गई या समय से पहले हड्डियां कमजोर हो गई, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि कभी कभी यही विटामिन और प्रोटीन अधिक मात्रा में ले लेने के कारण भी हमें बीमारियां हो सकती हैं।

कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक साबित होती है ।तो आइए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में जिन्हें जानकर शायद आप दोबारा ऐसा ना करें ।

दोस्तों आप सभी जानते होंगे कि विटामिन ए हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है खासतौर पर आंखों के लिए लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यदि हम विटामिन ए को सप्लीमेंट के रूप में लेने लगे तो यह हमारे लिए कितना घातक हो सकता है। विटामिन ए को सप्लीमेंट के रूप में लेने से हमारी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं इसलिए जितना हो सके विटामिन ए को भोजन के सोर्स से ही लेने की कोशिश करें ।

दोस्तों क्या आप यह जानते हैं कि आवश्यकता से अधिक नमक या मीठे का प्रयोग करने से भी आप की हड्डियां समय से पहले कमजोर हो जाती हैं। अक्सर हम सुनते हैं कि हमारे घरों में या मित्रों में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें मीठा बहुत पसंद होता है तो आप उन्हें यह बात जरूर बता दें कि जरूरत से ज्यादा मीठा खाने के कारण हड्डियां वक्त से पहले कमजोर हो जाती हैं ।

दोस्तों अगर आप कॉफी के शौकीन है और दिन भर में तीन चार कप कॉफी पी लेते हैं तो आपको भी सतर्क रहने की आवश्यकता है क्यों की कॉपी में पाए जाने वाला कैफीन आवश्यकता से अधिक लेने पर यह हमारी बोन डेंसिटी के विपरीत कार्य करने लगता है और हमारी हड्डियों को वक्त से पहले कमजोर बना देता है ।

दोस्तों रोजमर्रा की जिंदगी में बूढ़े हो या जवान सभी को कुछ न कुछ परेशानी लगी ही रहती है लेकिन हम कभी यह नहीं सोचते हैं कि आखिर हमने ऐसा क्या खाया या पिया जिसके कारण हमारा शरीर कमजोर हो रहा है। हम इस बात का पता नहीं लगा पाते हैं कि जाने अनजाने में हमारे छोटे मोटे शौक हमारी हड्डियों पर भारी पड़ रहे हैं।

बलिया ख़बर

Share
Published by
बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया सपा के युवा नेता ने जॉइन की बीजेपी, भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की मौजूदगी में ली सदस्यता

बलिया समाजवादी पार्टी के युवा नेता प्रिंस सिंह ने शनिवार को बीजेपी सदस्यता ग्रहण की।…

8 hours ago

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

11 hours ago

समाजवादी पार्टी से टिकट मिलने के बाद बलिया पहुंचे सनातन पाण्डेय, उमड़ा हुजूम!

लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं और सभी पार्टियां प्रचार में जुटी हुई हैं। अलग…

12 hours ago

बलिया: गर्मी के बढ़ते कहर के बीच जिला अस्पताल में बढ़ाई गई सुविधाएं, 10 बेड का AC वार्ड भी बनकर तैयार

बलिया में भीषण गर्मी और हीट वेव से हालत काफी ज्यादा खराब है। गर्मी के…

14 hours ago

सलेमपुर लोकसभा: बसपा का वॉकओवर, सपा की मुश्किलें!

लोकसभा चुनाव चुनाव के लिए रवींद्र कुशवाहा को इस बार भी बीजेपी ने सलेमपुर सीट…

1 day ago

बलिया के बांसडीह में रिहायशी बस्ती में लगी आग, जलकर खाक हुई सवा सौ झोपड़ियां

बलिया के बांसडीह में आगजनी की गंभीर घटना सामने आई है। यहां खेवसर गांव के…

1 day ago