बलिया स्पेशल

अब बलिया से चलेगी ‘सुहेलदेव’ और ‘बांद्रा’ एक्सप्रेस, रेलवे बोर्ड ने दी स्वीकृति

बलिया- गाजीपुर से नयी दिल्ली के लिए चलने वाली सुहेलदेव एक्सप्रेस तथा बांद्रा को जाने वाली ‘बांद्रा एक्सप्रेस’ बहुत जल्द बलिया से चलेगी।

रेलवे बोर्ड की स्वीकृति के बाद डीआरएम स्तर पर इस दिशा में तैयारी तेज हो गयी है। उम्मीद की जा रही है कि एक महीने के अंदर ही दोनों ट्रेनों के बलिया से संचालन की तिथि व समय सारिणी घोषित हो जाएगी।

इनके अलावा छपरा से बलिया होते हुए वाराणसी के लिए एक नयी ईएमयू ट्रेन भी जल्द शुरू होने वाली है। बतौर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने गाजीपुर से नयी दिल्ली के लिए सुहेलदेव एक्सप्रेस का संचालन शुरू कराया था। ट्रेन को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरी झंडी दिखायी थी। इस ट्रेन को बलिया तक बढ़ाने की मांग उसी समय से चल रही थी।

बलिया के तत्कालीन सांसद भरत सिंह ने इसके लिए रेल मंत्रालय में पत्राचार भी किया। हालांकि बात नहीं बनी। केन्द्र में दोबारा भाजपा की सरकार बनी और बलिया से वीरेन्द्र सिंह मस्त सांसद चुने गए। पिछले दिनों मस्त ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव से मिलकर सुहेलदेव एक्सप्रेस के साथ ही गाजीपुर से बांद्रा तक जाने वाली ट्रेन को भी बलिया से संचालित कराने की मांग की थी।

सुहेलदेव एक्सप्रेस गाजीपुर से सप्ताह में चार दिन रविवार, सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को चलती है। जबकि बांद्रा गाजीपुर से सप्ताह में दो दिन मंगलवार व रविवार को संचालित होती है। रेल सूत्रों की मानें तो रेलवे बोर्ड ने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है।

इसके बाद डीआरएम स्तर पर प्रक्रिया तेज हो गयी है। दो दिन पहले डीआरएम के बलिया दौरे को भी इसी नजरिए से देखा जा रहा है। बलिया से फिलहाल सिर्फ भृगु एक्सप्रेस बलिया से नयी दिल्ली के लिए एकमात्र भृगु एक्सप्रेस का संचालन होता है।

यह ट्रेन बलिया से सप्ताह में एक दिन प्रत्येक रविवार को रवाना होती है। इसके अलावा नयी दिल्ली के लिए सद्भावना व सेनानी एक्सप्रेस बलिया होकर जाती है। भृगु एक्सप्रेस के बाद सुहेलदेव एक्सप्रेस के भी बलिया से संचालित होने पर यहां के लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसी प्रकार मुम्बई के लिए भी एकमात्र पवन एक्सप्रेस बलिया होकर जाती है।

बांद्रा एक्सप्रेस के बलिया से संचालित होने पर आम लोगों के साथ ही व्यापारियों को काफी सहुलियत हो जाएगी।वेटिंग रूम में एसी, दूसरा प्रवेश द्वार होगा आकर्षकनयी ट्रेनों के संचालन के साथ ही बलिया रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में भी काम तेजी से हो रहा है। रेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार स्टेशन पर बना फर्स्ट क्लास वेटिंग रूम, डॉरमेट्री व रेल कर्मचारियों के लिए बना रनिंग रूम अब पूरी तरह वातानुकूलित हो जाएगा।

बलिया ख़बर

Recent Posts

बलिया सपा के युवा नेता ने जॉइन की बीजेपी, भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की मौजूदगी में ली सदस्यता

बलिया समाजवादी पार्टी के युवा नेता प्रिंस सिंह ने शनिवार को बीजेपी सदस्यता ग्रहण की।…

12 hours ago

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

15 hours ago

समाजवादी पार्टी से टिकट मिलने के बाद बलिया पहुंचे सनातन पाण्डेय, उमड़ा हुजूम!

लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं और सभी पार्टियां प्रचार में जुटी हुई हैं। अलग…

16 hours ago

बलिया: गर्मी के बढ़ते कहर के बीच जिला अस्पताल में बढ़ाई गई सुविधाएं, 10 बेड का AC वार्ड भी बनकर तैयार

बलिया में भीषण गर्मी और हीट वेव से हालत काफी ज्यादा खराब है। गर्मी के…

17 hours ago

सलेमपुर लोकसभा: बसपा का वॉकओवर, सपा की मुश्किलें!

लोकसभा चुनाव चुनाव के लिए रवींद्र कुशवाहा को इस बार भी बीजेपी ने सलेमपुर सीट…

1 day ago

बलिया के बांसडीह में रिहायशी बस्ती में लगी आग, जलकर खाक हुई सवा सौ झोपड़ियां

बलिया के बांसडीह में आगजनी की गंभीर घटना सामने आई है। यहां खेवसर गांव के…

2 days ago