featured

यूपी निकाय चुनाव: बलिया में किस सीट से किसे मिलेगा टिकट, मंथन जारी !

यूपी निकाय चुनाव: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव का बिगुल बज चुका है. अदालत की दखल के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने निकाय में नए सिरे से आरक्षण की सूची जारी कर दी है. जिसके बाद तमाम राजनीतिक दल नई आरक्षण सूची के तहत अपनी रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं. सभी दलों की निगाह स्थानीय स्तर पर पार्टी के नेताओं को पूरी तरह एक्टिव करने और जीत दर्ज करने पर है. क्योंकि उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के नतीजे से 2024 लोकसभा चुनाव के लिए एक मैसेज निकलकर सामने आएगा.

बलिया ज़िले की बात करें तो यहां नगर पंचायत की 10 सीटें हैं. इस बार नगर पंचायत नगरा और नगर पंचायत रतसर कला दो नए क्षेत्र बनाए गए हैं. जिसके बाद नगर पंचायतों की संख्य 10 हुई है. 2017 यूपी निकाय चुनाव में बलिया की 8 में से 4 नगर पंचायतों में भगवा लहराया था यानी भारतीय जनता पार्टी की जीत हुई थी. समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के खाते में 1-1 सीटें गई थीं. तो वहीं दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज किया था.नई आरक्षण सूची के हिसाब से नगर पंचायत रेवती, बांसडीह, सहतवार, चितबड़ागांव का अध्यक्ष पद अनारक्षित है. नगर पंचायत बैरिया महिला के लिए आरक्षित हो गया है. नगर पंचायत मनियर अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित हो गया है. नगर पंचायत नगरा का अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है. नगर पंचायत बेल्थरा रोड का अध्यक्ष पद पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है. वहीं नगर पंचायत सिकंदरपुर एवं रतसर कला का अध्यक्ष पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है.

किस सीट से कौन होगा दावेदार:

बलिया की 10 नगर पंचायत सीटों पर भाजपा, सपा, बसपा और कांग्रेस पार्टी मंथन कर रही है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि अभी स्थानीय स्तर पर दावेदारों के आवेदन मंगाए गए हैं. आवेदन के आधार पर एक लिस्ट तैयार की जाएगी. जिसे पार्टी मुख्यालय भेजा जाएगा. पार्टी मुख्यालय में बड़ी बैठक के बाद कुछ पैमानों के आधार पर फाइनल सूची बनेगी और टिकट का ऐलान किया जाएगा.बलिया के सियासी जानकारों का मानना है कि लिस्टिंग का काम काफी हद तक हो चुका था. लेकिन नई आरक्षण सूची की वजह से समीकरण बदल गए हैं. अब दोबारा सीटों की स्थिति को देखा जा रहा है. निर्दलीय प्रत्याशियों का हाल भी देखा जा रहा है. क्योंकि पिछले चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों ने ही ज्यादातर सीटों पर पार्टियों का खेल बिगाड़ा था. दोनों ही नगर पालिका में निर्दलीय का बोलबाला रहा था. तो वहीं 2 नगर पंचायत सीटों पर भी निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी.

बलिया ख़बर

Recent Posts

नेपाली लड़के ने किया बलिया की किशोरी का अपहरण, 3 माह तक किया शारीरिक शोषण

बलिया के एक गांव से 15 वर्षीय लड़की के अपहरण का मामला सामने आया है।…

6 hours ago

बलिया में नगर पालिका चेयरमैन समेत 13 लोगों पर FIR दर्ज, ये है मामला

बलिया जिले के छितौनी गांव में नगर पालिका के चेयरमैन विनय जायसवाल सहित 13 लोगों…

1 day ago

भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर ने जहुराबाद विधानसभा क्षेत्र के सभी पदाधिकारीयों के साथ की बैठक

भारतीय जनता पार्टी बलिया लोकसभा क्षेत्र के एनडीए समर्थित प्रत्याशी नीरज शेखर  की उपस्थिति में…

2 days ago

बलिया निवासी रिटायर्ड जवान ने बीटेक छात्र को मारी गोली, हुई मौत, हत्या के आरोपी पिता ,पुत्री गिरफ्तार

गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक इलाके में दिल दहला देने वाला घटनाक्रम सामने आया है। यहां…

2 days ago

बलिया सपा के युवा नेता ने जॉइन की बीजेपी, भाजपा प्रत्याशी नीरज शेखर की मौजूदगी में ली सदस्यता

बलिया समाजवादी पार्टी के युवा नेता प्रिंस सिंह ने शनिवार को बीजेपी सदस्यता ग्रहण की।…

3 days ago

बलिया में पराली जलाने की घटनाओं को लेकर प्रशासन सख्त, वसूला जाएगा जुर्माना

बलिया में आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है। इन घटनाओं में आर्थिक…

3 days ago