अब बलिया से चलेगी ‘सुहेलदेव’ और ‘बांद्रा’ एक्सप्रेस, रेलवे बोर्ड ने दी स्वीकृति

0

बलिया- गाजीपुर से नयी दिल्ली के लिए चलने वाली सुहेलदेव एक्सप्रेस तथा बांद्रा को जाने वाली ‘बांद्रा एक्सप्रेस’ बहुत जल्द बलिया से चलेगी।

रेलवे बोर्ड की स्वीकृति के बाद डीआरएम स्तर पर इस दिशा में तैयारी तेज हो गयी है। उम्मीद की जा रही है कि एक महीने के अंदर ही दोनों ट्रेनों के बलिया से संचालन की तिथि व समय सारिणी घोषित हो जाएगी।

इनके अलावा छपरा से बलिया होते हुए वाराणसी के लिए एक नयी ईएमयू ट्रेन भी जल्द शुरू होने वाली है। बतौर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने गाजीपुर से नयी दिल्ली के लिए सुहेलदेव एक्सप्रेस का संचालन शुरू कराया था। ट्रेन को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरी झंडी दिखायी थी। इस ट्रेन को बलिया तक बढ़ाने की मांग उसी समय से चल रही थी।

बलिया के तत्कालीन सांसद भरत सिंह ने इसके लिए रेल मंत्रालय में पत्राचार भी किया। हालांकि बात नहीं बनी। केन्द्र में दोबारा भाजपा की सरकार बनी और बलिया से वीरेन्द्र सिंह मस्त सांसद चुने गए। पिछले दिनों मस्त ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव से मिलकर सुहेलदेव एक्सप्रेस के साथ ही गाजीपुर से बांद्रा तक जाने वाली ट्रेन को भी बलिया से संचालित कराने की मांग की थी।

सुहेलदेव एक्सप्रेस गाजीपुर से सप्ताह में चार दिन रविवार, सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को चलती है। जबकि बांद्रा गाजीपुर से सप्ताह में दो दिन मंगलवार व रविवार को संचालित होती है। रेल सूत्रों की मानें तो रेलवे बोर्ड ने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है।

इसके बाद डीआरएम स्तर पर प्रक्रिया तेज हो गयी है। दो दिन पहले डीआरएम के बलिया दौरे को भी इसी नजरिए से देखा जा रहा है। बलिया से फिलहाल सिर्फ भृगु एक्सप्रेस बलिया से नयी दिल्ली के लिए एकमात्र भृगु एक्सप्रेस का संचालन होता है।

यह ट्रेन बलिया से सप्ताह में एक दिन प्रत्येक रविवार को रवाना होती है। इसके अलावा नयी दिल्ली के लिए सद्भावना व सेनानी एक्सप्रेस बलिया होकर जाती है। भृगु एक्सप्रेस के बाद सुहेलदेव एक्सप्रेस के भी बलिया से संचालित होने पर यहां के लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसी प्रकार मुम्बई के लिए भी एकमात्र पवन एक्सप्रेस बलिया होकर जाती है।

बांद्रा एक्सप्रेस के बलिया से संचालित होने पर आम लोगों के साथ ही व्यापारियों को काफी सहुलियत हो जाएगी।वेटिंग रूम में एसी, दूसरा प्रवेश द्वार होगा आकर्षकनयी ट्रेनों के संचालन के साथ ही बलिया रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में भी काम तेजी से हो रहा है। रेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार स्टेशन पर बना फर्स्ट क्लास वेटिंग रूम, डॉरमेट्री व रेल कर्मचारियों के लिए बना रनिंग रूम अब पूरी तरह वातानुकूलित हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here