Connect with us

खेल कूद

बलिया की मृगेंदु राय को मिली उतर प्रदेश खो-खो टीम की कमान

Published

on

बलिया (Ballia) के बेटी और लोकसभा चुनाव 2019( Loksabha Election 2019) की ब्रांड अम्बेसडर मृगेंदु राय (mrigendu Rai) राजस्थान में आयोजित होने वाली 52वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला खो-खो प्रतियोगिता में टीम का नेतृत्व करेंगी। मृगेंदु राय इस वर्ष के चुनाव आयोग की ब्रांड अंबेसडर भी हैं।

इस टीम में कोच के रूप में रानी लक्ष्मीबाई एवार्डी प्रिती गुप्ता होंगी। उत्तर प्रदेश की महिला टीम में बलिया से मृगेन्दू राय (कप्तान), अज्ञलि यादव, पूजा पाण्डेय, मोहिनी गुप्ता, पुष्पा कुमारी सहित कुल पांच खिलाडि़यों का चयन हुआ है। इस नेशनल चैम्पियनशिप का आयोजन राजस्थान के रायपुर शहर में चौगान स्टेडियम के खेल मैदान पर 24 से 28 मार्च तक होगा। जिसमें सभी राज्यों के अतिरिक्त रेलवे (पुरुष), एयरपोर्ट अथॉरिटी (पुरुष और महिला) और सीमा सुरक्षा बल (पुरुष) सहित कुल 72 टीमें खेलेंगी।

कौन हैं मृगेंदु राय

बलिया के सिकंदरपुर के फुलवरिया की रहने वाली मृगेंदु राय इंटरनेशनल खो-खो में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। खो-खो का खेल सरस्वती शिशु मंदिर आनंदनगर से शुरू करने वाली मृगेंदु राय कई नेशनल और इंटरनेशनल अवार्ड  भी हासिल कर चुकी हैं। 14 बार उत्तर प्रदेश की कप्तान भी रह चुकी हैं ।

मृगेन्दु फिलहाल रानी लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन सोनापुर (असम) में कोच की हैसियत से नियुक्त हैं। इससे पहले वह खेल कोटे से ही इंडियन एयरपोर्ट अथॉरिटी में कार्यरत थीं। कोच की नौकरी मिलने पर वहां से त्यागपत्र दे दिया था।

 

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल कूद

बलिया में जमुना राम मेमोरियल स्कूल पर लगेगा वॉलीबाल का कुंभ, 24 जनपदों की 50 टीमें लेंगी हिस्सा

Published

on

बलिया । सीबीएसई क्लस्टर फाइव वॉलीबाल प्रतियोगिता 2223 का आयोजन जनपद के जमुना राम मेमोरियल स्कूल चितबड़ागांव में किया जाना है । 28 नवंबर से 1 दिसंबर तक आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में 24 जनपदों की 50 से अधिक बालक एवम् बालिका टीमें प्रतिभाग करने वाली है ।

प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर विद्यालय परिवार उत्साह पूर्वक युद्ध स्तर पर लगा हुआ है । आयोजन के निमित्त खेल मैदान को अंतिम रुप दिया जा रहा है । वहीं खिलाड़ियों के आवास, भोजन, आवागमन आदि की सुविधाओं के लिए विभिन्न समितियों का निर्माण कर दिया गया है । 28 नवंबर को होने वाले उद्घाटन समारोह में पूर्व खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी मुख्य अतिथि होंगे, वहीं भारतीय वॉलीबाल महासंघ के कोषाध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश वॉलीबाल एसोसिएशन के महासचिव सुनील कुमार तिवारी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

एक दिसंबर को आयोजित समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में सांसद वीरेंद्र सिंह ‘मस्त’ खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करेंगे । बुधवार को जमुना राम मेमोरियल स्कूल पर आयोजित प्रेस वार्ता में प्रबंधक डॉ धर्मात्मानंद ने बताया कि सीबीएसई द्वारा मिला यह आयोजन विद्यालय के लिए गौरव का विषय है, हम सभी इस आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं । प्रतियोगिता की सफलता और निष्पक्षता के लिए उत्तर प्रदेश वॉलीबाल एसोसिएशन के खेल निर्णायकों को भी आमंत्रित किया गया है ।

Continue Reading

खेल कूद

बलिया- जमुना राम मेमोरियल स्कूल की छात्राओं का वॉलीबॉल टीम में हुआ चयन

Published

on

बलिया। खेल विभाग व खेल संघ तत्वाधान में आजमगढ़ में जूनियर बालिका वर्ग में वॉलीबाल प्रतियोगिता का आयोजन होने वाला है। इसके लिए टीम चयन का ट्रायल चल रहा है। ट्रायल बलिया के वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित किया गया। जिसमें जिले के प्रतिष्ठित स्कूल जमुना राम मेमोरीयल स्कूल चितबड़ागांव की 4 बालिकाओं का बेहतर प्रदर्शन के आधार पर जिला वॉलीबॉल टीम में चयन किया गया है।

चयन हुई बालिकाओं में अंशिका सिंह, सोनम यादव, पूजा पाठक, प्रियंका यादव, चयनित खिलाड़ी तेरा अक्टूबर 2022 को आज़मगढ़ में आयोजित मंडलीय वॉलीबाल प्रतियोगिता में जनपद बलिया की तरफ से प्रतिभाग करेंगी। यह जानकारी जमुना राम मेमोरियल स्कूल के प्रधानाचार्य ने दी । साथ ही स्कूल के प्रिंसीपल ने बालीकाओं के चयन पर खुशी भी जाहिर की।

Continue Reading

खेल कूद

स्टेट चैम्पियनशिप में बलिया की सुरभि सिंह का कमाल, कुश्ती में जीता कांस्य पदक

Published

on

बलिया। राज्य कुश्ती चैम्पियनशिप में बलिया की सुरभि सिंह ने कांस्य पदक जीतकर जिले का नाम रोशन किया। सुरभि ने 68 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया है।उन्होंने मथुरा की पूजा को 6-3 से पराजित कर कांस्य पदक अपने नाम किया। बता दें उत्तर प्रदेश कुश्ती एसोसिएशन की ओर से गाजियाबाद में 28 से 30 जुलाई तक आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें कांस्य पदक जीतकर सुरभी ने बलिया का मान बढ़ाया है।

विकास खंड सोहांव के कथरिया गांव की रहने वाली सुरभि ने 2017 में कुश्ती से अपने सफर की शुरुआत की थी। किसान कन्हैया सिंह और गृहणी नीलम की बेटी सुरभि ने कम समय में ही अपनी प्रतिभा की बदौलत कुश्ती में अपनी पहचान बनाई। अब तक 4 जूनियर नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप और खेलो इंडिया में प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर सुरभि जनपद को गौरवान्वित कर चुकी हैं। पहलवान विनेश फोगाट को अपना आदर्श मानने वाली सुरभि ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने का संकल्प लेकर कुश्ती के मैट पर प्रतिदिन कठिन अभ्यास करती हैं।

स्टेट चैंपियनशिप में पदक विजेता होने पर सुरभि को उप क्रीड़ाधिकारी अजय प्रताप साहू, मारूति नंदन राय, प्रभुनाथ यादव, धनंजय मौर्या आदि ने बधाई दी है। सुरभि बालिकाओं के लिए प्रेरणास्रोत है कुश्ती में जिले का नाम रोशन करने वाली सुरभि लड़कियों के लिये प्रेरणास्रोत है। गांव की पगडंडी से निकलकर यह मुकाम हासिल करने वाली सुरभि ने कड़ा संघर्ष किया है। वह पढ़ाई के साथ-साथ पहलवानी करती रही। इसमें उसकी मदद परिवार के साथ ही स्कूलों के शिक्षक भी करते रहे हैं।

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!