क्या आप भी R’O और बो’तल का पा’नी पीते है ? तो ये वि’डियो ज़’रूर दे’खें…

0

कहते है कि जल ही जीवन है लेकिन जब यही जल RO से फिल्टर होकर बोतलों में पैक हो जाता है और एक दो या तीन नहीं बल्कि हजार गुना ज्यादा कीमतों पर बाजार में बिकता है तो यही जल आपके जीवन के लिए संकट बन जाता है । दोस्तों यदि आपके या आपके किसी मित्र के के घर RO लगा है या आप भी बाहर जाने पर बोतल का पानी खरीद कर पिते हैं तो आज आप हमारे लेख को ध्यान से पढ़ें ,शायद इसे पढ़ने के बाद जल के बारे में आप की सोच बदल जाए और आप अपने जीवन पर आने वाले संकट हो रोक सके ।

दोस्तों आज के जमाने में हर गली, नुक्कड़, हर दुकान, हर रिस्ट्रॉन्ट ,हर मॉल में बोतलों में पैक पानी उतना सुरक्षित नहीं है जितना आप उसे समझते हैं । कई लोग इस बात से वाकिफ भी है लेकिन आज के मॉडल जमाने में RO से पानी पीना और बाहर बोतलों का पानी खरीदना लोगों में जैसे फैशन सा बन गया है।दोस्तों ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यह सोचते हैं कि पानी जितना मीठा हो उतना ज्यादा साफ और सुरक्षित होता है . आप सभी तो जानते ही होंगे कि पानी की गुणवत्ता को टीडीएस में नापा जाता है । मतलब टोटल डिजॉल्व सॉलि़ड जिससे हमें पता चलता है कि पानी में कितना पर्सेंट मिनरल है।

यदि TDS 250 से 350 हो तो ऐसा पानी सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन 200 से 400 की रेंज भी बुरी नहीं है । शायद यह बात आपको नहीं पता होगी कि आरओ और बोतल में मिलने वाले पानी का टीडीएस बहुत ही कम होता है । कई लोग तो ऐसे हैं जो पानी का स्वाद मीठा करने के लिए अपने घर में लगे आरओ का टीडीएस कम करवा देते हैं 150 TDS वाले पानी में मिनरल्स की मात्रा बहुत कम होता है और अक्सर स्वाद में मीठे पानी का टीडीएस 100 से भी कम हो जाता है अब आप सोच ही सकते होंगे कि उसमें मिनरल्स की मात्रा कितनी होगी?

दोस्तों क्या आप यह जानते हैं की 100 से कम टीडीएस वाला पानी हमारे दिल के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है इससे हार्ट फेल होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं कम टीडीएस वाला पानी हमारे बालों की ग्रोथ और शरीर के कई हारमोंस को भी प्रभावित करता है। जिस समय आरओ से पानी फिल्टर होता है उस समय पानी के 90% मिनरल्स निकल जाते हैं इसी तरह बोतलों में पानी भरने से पहले जब उसे ऑस्मोसिस प्रोसेस के द्वारा साफ किया जाता है तो वह पानी अपनी गुणवत्ता खो देता है और मिनरल्स के नाम पर उसमें कुछ भी नहीं बचता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here