Connect with us

नौकरी

रेलवे में एक लाख वैकेंसी, 10वीं पास कर सकते हैं अप्‍लाई, ITI की जरूरत नहीं

Published

on

सरकारी नौकरी के सपने देखने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. रेलवे ने लगभग एक लाख वैकेंसी निकाली है. रेलवे ने कहा है कि इन पोस्‍ट के लिए ऑनलाइन परीक्षा होगी. इनमें 90 हजार वैकेंसी ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए और 9500 वैकेंसी रेलवे सुरक्षा बल के लिए है. हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इन पदों के लिए दिल्ली की जनसंख्या से भी ज्यादा लोगों ने आवेदन किए हैं. अभी तक करीब दो करोड़ से अधिक लोगों के आवेदन आ चुके हैं. रेलवे की इन वैकेंसी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च है.
रेलवे मिनिस्‍ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि समूह ग और समूह घ के 90 हजार पदों और रेल सुरक्षा बल के 9500 पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा होनी है. इन पदों के लिए अभी तक दो करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. यह संख्या अभी और बढ़ सकती है, क्योंकि समयसीमा समाप्त होने में अभी चार दिन बचे हुए हैं.
अधिकारी ने कहा कि सहायक लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों के लि 50 लाख से अधिक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं. इनमें लोको पायलट और टेक्नीशियन के 26502 और समूह घ के 62907 पद भरे जाने हैं.
गौरतलब है कि यह रेलवे द्वारा निकाली गई अभी तक की सबसे बड़ी भर्ती है. नियुक्ति प्रक्रिया में डेढ़ से दो साल का समय लग सकता है. इन परीक्षाओं के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अप्रैल-मई 2018 में हो सकता है.
इन पदों के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन से ही किया जा सकता है. इस परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र 15 भाषाओं में उपलब्ध होंगे. इनमें हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, असमिया, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, तमिल और तेलुगु शामिल हैं.

90 हजार पदों के लिए निकाली गई भर्तियों के ऐलान से लेकर अब तक नियमों में कई बदलाव हो चुके हैं. भर्ती परीक्षा के लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं. आईटीआई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है.
परीक्षा के बाद उम्‍मीदवार अपने उत्‍तर देख सकते हैं, ताकि इस प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जा सके.

Continue Reading
Advertisement />
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code

नौकरी

बलिया- बेरोजगारों के लिए मौका ही मौका, लगने वाला है रोजगार मेला, जानिए कब और कहां?

Published

on

मंडलीय रोजगार मेला का आयोजन राजकीय आईटीआई आजमगढ़ परिसर में होने वाला है।

बलिया जिले के बेरोजगारों के लिए बड़ा मौका है। आगामी दो अक्टूबर को बेरोजगार मेला लगने वाला है। मंडलीय रोजगार मेला का आयोजन राजकीय आईटीआई आजमगढ़ परिसर में होने वाला है। आजमगढ़, बलिया और मऊ के बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार देने के लिए बेरोजगार मेला लगाया जाएगा। बेरोजगार मेले में बड़ी संख्या में अलग-अलग क्षेत्रों की कंपनियां आएंगी।सहायक जिला सेवायोजन अधिकारी आशुतोष प्रसाद ने कहा है कि “कोविड-19 के नियमों का ध्यान रखते हुए बेरोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा।क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की ओर से आजमगढ़ समेत बलिया और मऊ के बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए मेला लगाया जाएगा।” राजकीय आईटीआई आजमगढ़ परिसर में लगने वाले बेरोजगार मेले में तकनीकी और गैर-तकनीकी क्षेत्रों के 18 से 40 वर्ष की उम्र के बेरोजगारों का चयन किया जाएगा। खबरों के मुताबिक मेले में लगभग तीस कंपनियां रोजगार देने के लिए आ रही हैं। कंपनियां चयन प्रक्रिया और साक्षात्कार के जरिए लगभग तीन हजार बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार देंगी। बता दें कि इससे पहले बलिया में ऑनलाइन रोजगार मेला का आयोजन इसी साल जून में किया गया था।

30 जून को जिले में बलिया सेवायोजन विभाग की ओर से रोजगार मेला का आयोजन किया गया था। बलिया में यह आयोजन उत्तर प्रदेश रोजगार मेला 2021 के अंतर्गत किया गया था। इसमें 18 से 32 साल की उम्र के हाईस्कूल पास बेरोजगार युवकों का चयन किया गया था। तालाबंदी के बाद यह पहला रोजगार मेला था। चयन के लिए साक्षात्कार ऑनलाइन ही हुआ था। हालांकि इस बार रोजगार मेला ऑनलाइन ना होकर ऑफलाइन हो रहा है। बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए यह बड़ा मौका है। रोजगार तलाश रहे 18 से 45 वर्ष की आयु के लोग 2 अक्टूबर को राजकीय आईटीआई आजमगढ़ परिसर में अपनी प्रतिभा आजमा सकते हैं।

Continue Reading

देश

दूध बेचने वाले का लड़का बना 22 साल की उम्र में IAS, पहली ही कोशिश में किया कमाल

Published

on

बिहार के मधुबनी के रहने वाले गाँव बरुआर के निवासी मुकंद कुमार ने अपनी पहली ही कोशिश में यूपीएससी के एग्जाम में टॉप रैंक हासिल की है. मुकंद अभी महज़ 22 साल के हैं और इतनी सी उम्र में उन्होंने इतनी बड़ी कामयाबी हासिल कर ली है. मुकंद के पिता का नाम मनोज ठाकुर और माता का नाम है ममता देवी है. पिता बूथ सुधा डेयरी का बूथ चलाते हैं. माँ हाउस वाइफ हैं.

मुकंद की शुरूआती पढ़ाई गाँव में ही हुई. इसके बाद वह गुवाहाटी के जवाहर नवोदय विद्यालय चले गए और वहीँ से उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की. बाद इसके वह ग्रेजुएशन के लिये दिल्ली चले गए. वहां मुकंद ने पी.जी.डी.ए.वी. कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स किया. मुकंद का मकसद था यूपीएससी जिसकी तैयारी उन्होंने कॉलेज के दिनों से ही शरू कर दी थी.

बता देब कि मुकंद ने 2019 में पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया और पहली ही कोशिश में सफलता हासिल कर ली. इसका रिज़ल्ट इसी साल अगस्त में आया और उन्होंने 54वीं रैंक हासिल की. मुकंद का कहना है कि यूपीएससी के एग्जाम में सफलता पाने के लिए एक मकसद होना चाहिए. मकसद होगा तभी हम उसकी अहमियत समझेंगे.

उन्होंने बताया कि इस एग्जाम के लिए सिलेबस को बेहद अच्छे से समझना ज़रूरी है. तैयारी करने और एग्जाम देने से पहले छात्र को सिलेबस के बारे में सब कुछ पता हों चाहिए. इसके अलावा मुकंद ने बताया कि तैयारी के दौरान पिछले सभी एग्जाम का प्रश्न पत्र जरुर देखने चाहिए. इससे आप खुद को आकलन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इसके प्री, मेन्स में पुछे जाने वाले सामान्य सब्जेक्ट की तैयारी बेहतर ढंग से करनी चाहिए.

Continue Reading

नौकरी

सेना भर्ती रैली की तारीखों का ऐलान, बलिया के नौजवानों को इस दिन मिलेगा मौका

Published

on

बलिया– सेना में शामिल होने के सपना देखने वाले युवाओं का इंतजार ख़त्म हो गया है और उनके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल सेना भर्ती के लिए रैली की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. सेना भर्ती रैली वाराणसी में होने जा रही है और इसकी शुरुआत एक नवम्बर से होगी. बताया जा रहा है कि वाराणसी में होने वाली इस सेना भर्ती रैली में 12 जिलों के युवा हिस्सा लेने आ रहे हैं और इसमें करीब 18 हज़ार 492 अभ्यर्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा.

इतने ही छात्रों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीँ इसके आयोजन को लेकर बीते कल बुधवार को तहसीलवार कार्यक्रम का ब्यौरा दे दिया गया है. इसके मुताबिक, रैली के पहले दिन आज़मगढ़ के अभ्यर्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. यह सेना भर्ती रैली 25 नवम्बर तक चलने वाली है जिसमे वाराणसी के युवाओं को रैली 19 और बीस नवम्बर को होने वाली है.

आपको बता दें कि इसका आयोजन वाराणसी के छावनी स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में होने वाला है.
आज़मगढ़ के बाद दो नवम्बर को फूलपुर के साथ साथ साथ मऊ के मधुबनी तहसील की भर्ती की जाएगी और इसके बाद उसके आस पास के इलाके यानी कि घोसी, गोहना और मोहम्दाबाद की भर्ती की जाएगी. गोरखपुर की तहसील की भर्ती रैली 14 नवम्बर को होगी और बलिया रसड़ा तहसील को मौका 16 नवम्बर को मिलेगा.

इसके बाद 17 नवम्बर को बलिया के साथ साथ बांसडीह व बैरिया तहसील की भर्ती होगी. बेल्थरारोड, बांसडीह व बैरिया तहसील की भर्ती 18 नवम्बर को होगी. इसके बाद वाराणसी के युवाओं को मौका मिलेगा. आपको बता दें कि जिस अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन किसी कारण एक से ज्यादा बार हो गया है उनकी भर्ती के लिए 21 नवम्बर का दिन तय किया गया है. ऐसे में उन्हें परेशान होने की ज़रुरत नहीं है.

Continue Reading

TRENDING STORIES

error: Content is protected !!